Total Pageviews

Followers

Wednesday, April 13, 2011

जालियाँवाला के शहीदों को श्रद्धांजलि

आज १३ अप्रैल है ... यु तो हम में से काफी लोगो की ज़िन्दगी में इस दिन का कोई न कोई ख़ास महत्व जरूर होगा ... किसी का जन्मदिन या फिर किसी की शादी की वर्षगाँठ ... कुछ भी हो सकता है ... खैर जो भी हो ... आप आज उस खास पल को याद जरूर कीजियेगा जिस पल ने आप की ज़िन्दगी को ऐसे हजारो खुशनुमा पल दिए !

बस एक छोटी सी गुज़ारिश है ... साथ साथ याद कीजियेगा उन हजारो बेगुनाह लोगो को जिन को आज के ही दिन गोलियों से भुन दिया गया सिर्फ इस लिए क्यों की वो अपने अधिकारों की बात कर रहे थे ... आज़ादी की बात कर रहे थे ... जी हाँ ... आप की रोज़मर्रा की इस आपाधापी भरी ज़िन्दगी  में से मैं कुछ पल मांग रहा हूँ ... जलियाँवाला बाग़ के अमर शहीदों के लिए ... जिन को आजतक हमारी सरकार ने शहीद का दर्जा भी नहीं दिया जब कि देश को आजाद हुए भी अब ६४ साल हो जायेंगे !!!

शहादत के निशान

13 अप्रैल, 1919। इतिहास में दर्ज वो तारीख, जो ब्रिटिश हुकूमत के अत्याचारों की दर्दनाक कहानी बयां करती है। 92 साल पहले अमृतसर के इसी जलियांवाला बाग में जनरल डायर ने यहां जुटे करीब दो हजार हिंदुस्तानियों को गोलियों से भुनवा दिया। बाग में बना यह स्मारक आज भी उन शहीदों की शहादत की याद दिलाता है, जिसकी दीवारों पर आज भी गोलियों के निशान साफ देखे जा सकते हैं।
शहीद स्मारक

जलियाँवाला बाग़ के सभी अमर शहीदों को हमारा शत शत नमन !!

जय हिंद !!

1 comment: